Tuesday, December 04, 2018

एक इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट और आईवीएफ स्पेशलिस्ट में क्या अंतर है?



जब बच्चा चाहिए होता है तो बहुत से मरीज़ उलझन में  रहते है कि किसके पास जाएँ और उनमें से अधिकांश लोकल गाइनेकोलॉजिस्ट के पास चले जाते हैं। ऐसा खास कर तब होता है जब उन्हें सेकण्डरी इनफर्टिलिटी हो और पहले से बच्चा हो और वे सोचते हैं कि गाइनेकोलॉजिस्ट उनके इनफर्टिलिटी की दिक्कत को भी हैंडल कर लेंगे। आख़िरकार, पहली बार उन्होनें ही उन्हें डिलीवर किया था, हैं ना?
                            और क्या गाइनेकोलॉजिस्ट की ज़िम्मेदारी नहीं है औरत की सेहत का ध्यान रखना ? या फिर वे गाइनेकोलॉजिस्ट के पास रेगुलर चेक अप के लिए जाएँगी और ऐसा मान लेंगी कि वो ट्रीटमेंट दे देगा, क्योंकि आजकल हर गाइनेकोलॉजिस्ट अपने आप को इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट कहता है।
                               लेकिन सच्चाई तो यह है कि, इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट और आईवीएफ स्पेशलिस्ट में अंतर होता है। और ऐसे बहुत से इनफर्टिलिटी स्पेशलिस्ट कहलाए जाने वालों के पास ट्रेनिंग या एक्सपर्टीस/दक्षता नहीं होती या लेबोरेटरी बैक-अप नहीं होता जिससे वे इनफर्टाइल जोड़ों को ख़ास /स्पेशलाइज़्ड सेवा दे सकें, इसका मतलब कपल्स बहुत समय और पैसा बर्बाद करते हैं।
से आईवीएफ कॉमिक बुक फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं जो आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद करेगी!
या आप अपने मेडिकल डीटेल्स डॉ मालपानी को फॉर्म में भर कर www.drmalpani.com/free-second-opinion पर भेज सकते हैं जिससे वे आपको गाइड कर सकें!





No comments:

Post a Comment

AddToAny

LinkWithin

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...